अंकुरित दानों के फायदे: आज की Top Tip :)



अंकुरित दाने (Sprouts) नेचुरल एंटीऑक्सीडैंट्स, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनमें मुख्यतः विटामिन A, B, E, C, K, आयरन, जिंक, मैंगनीज़, कैल्शियम, कॉपर और नियासिन होते हैं जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सुबह के नाश्ते के लिए अंकुरित दानें बेहतर विकल्प होते हैं जिनसे आपके शरीर में दिनभर के लिए जरूरी अधिकाँश पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं । अंकुरित करने के लिए आप मूँग, चना, मटर, सोयाबीन और मूंगफली के दाने इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप सिक्स पैक बनाने की सोच रहे हैं या वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं तो मूँग, चना, सोयाबीन और मूँगफली के दाने अंकुरित कर इस्तेमाल करें। इससे आपके शरीर में जरूरत के अनुसार प्रोटीन और एनर्जी की कमी पूरी होगी और शरीर अंदर से ताकतवर बनेगा।

वहीँ अगर आप अपना वजन काम करने की सोच रहे/ही हैं और स्ट्रिक्ट डाइट पर हैं या अपने खाने में कुछ कैलोरी कम करने की सोच रहे/ही है; तो अकेली मूँग को अंकुरित कर उसमें हरा धनिया, ताज़ी कटी प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च (ऐच्छिक), काला नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर, ऊपर से नीम्बू निचोड़ें और सुबह नाश्ते में सेवन करें। इसके सेवन से न सिर्फ आपके दिनभर की पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी बल्कि आप देर पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है।

Labels: , , , ,